प्रश्नोत्तरी

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आध्यात्मिक

तात्त्विक

जगत है ही नहीँ, उसका अनुभव आत्मा को होता है या अहंकार को होता है ?

Admin 0 7685 Article rating: 4.1
 पूज्य बापूजी : जगत है भी, जैसे सपना दिख रहा है उस समय सपना है ; ये जगत नहीँ है ऐसा नहीँ लगता । जब सपने में से उठते हैं तब लगता है कि सपने की जगत नहीँ हैं । ऐसे ही अपने आत्मदेव में ठीक से जगते हैं तो ,फिर जगत की सत्यता नहीँ दिखती ; तो बोले जगत नहीँ हैं । 
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आश्रमवासी द्वारा उत्तर

How to obtain Saraswatya mantra diksha?

Admin 0 464 Article rating: No rating

Guruji I wanted a saraswati mantra diksha from you. I want to excel in my studies. Im surprised to see so much miracles and blessings you are showering upon your followers

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ध्यान विषयक

निद्रा का व्यवधान क्यों होता है और उसका निराकरण कैसे होता है प्रभु ?

Admin 0 4712 Article rating: 4.3
श्री हरि प्रभु ! चालू सत्संग में जब मन निःसंकल्प अवस्था में विषय से उपराम होकर आने लगता है ,तो प्रायः निद्रा का व्यवधान क्यों होता है और उसका निराकरण कैसे होता है प्रभु ?

ध्यान की अवस्था में कैसे पहुंचे ? अगर घर की परिस्थिति उसके अनुकूल न हो तो क्या करे ?

Admin 0 2796 Article rating: No rating

ध्यान  की  अवस्था  में  कैसे  पहुंचे ? अगर  घर  की  परिस्थिति  उसके  अनुकूल  न  हो  तो  क्या  करे ?

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गुरुदेव ! सदा और सर्व अवस्थाओ में अद्वैत की भावना करनी चाहिए पर गुरु के साथ अद्वैत की भावना कदापि नही करनी चाहिए - ऐसा जो कहा गया है उसका रहस्य समझाने की कृपा करें।

Admin 0 7243 Article rating: 4.2
1 दिसंबर 2010
निरंतर अंक - 216

गुरुदेव ! सबकुछ जानते हुए भी मन में संशय उत्पन्न हो जाता है

Admin 0 4857 Article rating: 4.3
1 जनवरी 2011
अंक - 217
प्रश्न :- गुरुदेव ! सबकुछ जानते हुए भी मन मे संशय उत्पन्न हो जाता है। 
पूज्य बापूजी :- सब कुछ क्या जानते है ?
प्रश्नकर्ता :- जैसे कोई सही चीज हो तो उसके विषय मे मन में द्वंद उत्पन्न होने लगता है कि यह ऐसा है कि ऐसा है ?



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Q&A with Sureshanand ji & Narayan Sai ji

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पूज्य श्री - घाटवाले बाबा प्रश्नोत्तरी भाग २

आप कौन हैं बताओ ? ब्रह्म हैं ?

बापूजी : आप कौन हैं बताओ ? ब्रह्म हैं ?
घाट वाले बाबाजी : बस मैं क्या हूँ ये मेरे को पता नहीं आपसे पूछ रहा हूँ |
बापूजी : नहीं आप बताओ क्या हैं ?
घाट वाले बाबाजी : आपको बता तो दिया के आप बताओ के मैं क्या हूँ ? या केसरिया बता दे |
साधक : मैं क्या हूँ, वो जो दीखता है वो ही आप हैं |
बापूजी : हाँ, हाँ | मैं क्या हूँ, मुझे पता नहीं, ऐसा जो बोलता है वोही हैं आप |
घाट वाले बाबाजी : क्या हूँ मैं ? क्या हूँ ?
साधक : अनंत | वो अनंत-वनंत, ब्रह्म ये सब अपने समझने के लिए नाम है | उसका कोई नाम नहीं
वहाँ फिर चुप |
बापूजी : आप चुप हैं, जहाँ वाणी जाती नहीं, उपनिषदें जिसकी महिमा गाती हैं, वशिष्ठ जी जिसको
नमस्कार करते हैं, कृष्ण जिसके गीत गाकर थकते नहीं | शास्त्र जिसकी गरिमा गाते हैं वो आप हैं |
चुप हो  |चुप भी नहीं अचुप भी नहीं | चुप, अचुप दोनों से परे | तो परे भी नहीं, वहाँ वाणी भी नहीं
जाती है | बस बिलकुल बोलना बंद | शंकराचार्य ने कहा था सबके लिए एकांत वास, लघु भोजनात,
मौनम निराशा करुणा वरुदा | चित प्रसाद होता है | जल्दी से चित का प्रसाद मिलता है |
घाट वाले बाबाजी : साधक के लिए ?
बापूजी : हाँ
घाट वाले बाबाजी : साधक के लिए एकांत बढ़ाना चाहिए |
बापूजी : एकांत, अल्प आहार, इंद्रिय निग्रह | उससे तुरंत आत्म साक्षात्कार होता है |
घाट वाले बाबाजी : इंद्रिय निग्रह, शांत एकांत, इससे क्या होता है ? इंद्रिय के निग्रह से आत्मा का क्या
सबंध है ?
बापूजी : इंद्रिय निग्रह से मन पर असर पड़ेगा |
घाट वाले बाबाजी : मन से आत्मा का क्या सबंध है ?
बापूजी : मन और आत्मा एक ही तो है | जो विष्याकार है वो मन है और निर्विषय आत्मा है |
घाट वाले बाबाजी : निर्विषय आत्मा है, निर्विषय आत्मा, विषय मन है | निर्विषय होगा तो आत्मा है
नहीं तो नहीं |
बापूजी : नहीं तो वैसे तो सविषय भी आत्मा ही है |
घाट वाले बाबाजी : आत्मा में कोई विषय नहीं, निर्विषय-विषय कुछ नहीं | दोनों से परे है, दोनों का
साक्षी है |
बापूजी : हाँ तो परे है, साक्षी है, वो जानने के लिए भी तो अंतर कर्ण की स्तिथि चाहिए | शुद्ध अंतर
कर्ण में ही बोध होगा ना |
घाट वाले बाबाजी : अंतर कर्ण की शुद्धि, अशुद्धि से इसका कोई सबंध नहीं है |
बापूजी : अंतर कर्ण बाधित हो जायेगा |
घाट वाले बाबाजी : अंतर कर्ण प्रकृति का है और प्रकृति के पार है | प्रकृति से सबंध नहीं | प्रकृति जड़
है वो चेतन है | प्रकृति परिवर्तनशील है | व परिवर्तन है, दोनों का मेल भी नहीं होता | माना हुआ मन
है ना मानने से छुट जायेगा |
बापूजी : माना किसने ?
घाट वाले बाबाजी : मान लिया भई मान लिया | वो इतना शुद्ध है जो सामने आया उसी को अपना
जान लिया | अपना तो उसको दीखता नहीं | अपना भी उसको नहीं दीखता | अनंत है ना - अनादी,

अनंत को कौन देखेगा | अपना दीखता नहीं, जो दीखता है उसको अपना मान लिया | अनंत दिखने में
आ जाये तब तो अंत आ गया | नहीं दिखने में आता तो कल्पना ही है | दिखने में नहीं आता तो
कल्पना ही है | और देख लिया तो अंत वाला हो गया | अनंत देखा नहीं जाता, हम उसको देखना
चाहते हैं |
बापूजी : अनंत देखा नहीं जाता लेकिन देखने की इच्छा भी तो अनंत से ही उठती है |
घाट वाले बाबाजी : ज्ञान स्वरूप है ना | जानने की इच्छा तो है पर जाना जाता नहीं अनंत | जाना
जाता है तो दृश्य हो जाता है |
बापूजी : दृश्य भी तो वही है |
घाट वाले बाबाजी : दृश्य कल्पित है | दृश्य की सत्ता नहीं है |
बापूजी : दृश्य की स्वतंत्र सत्ता नहीं है, अस्ति बाती रूप में तो वही है |
घाट वाले बाबाजी : वो तो कल्पित है, कल्पित चीज होता ही नहीं प्रकृति होती है |
बापूजी : और प्रकृति से तृप्ति नहीं होती | जो भी प्रतीत होगा ना, जो भी इंद्रियों के विषय में आ गया
धन, सत्ता, वैभव, माल, कुछ भी, उससे तृप्ति नहीं होगा | प्रकृति से तृप्ति नहीं होती | यदि प्रकृति से
तृप्ति होती तो आज तक हो जाती | जिनको जितना भी मिला है और , और | देखिये, सुनिए, गुनिये
मन माहि | मोह मूल परमार्थ नाही | जो देखने, सुनने में आ जाता है वो सब दृश्य | तो दृश्य और
द्रष्टा का विवेक करने से भी लाभ होता है साधक को |
घाट वाले बाबाजी : वैराग्य के लिए करो, दृष्टा ही श्रीष्टा है |
बापूजी : दृष्टा ही तो श्रीष्टा है | जिस वक्त दृष्टा की जैसी दृष्टि वैसी श्रृष्टि |
घाट वाले बाबाजी : एक ही सत्ता है | दृष्टा, दृश्य के रूप में खेल कर रहा है |
साधक : जैसे बच्चा होता है ना, पिताजी होते हैं, फिर समझो के वो जब शांत होने वाले होते हैं
पिताजी तो वो जो अपनी असल जो चीज होती है यानि धन-दौलत- जेवरात, वो बच्चे को बुला के इधर
आ, यहाँ पर पड़ी है ना ये है | खास गुड़ बात | अखी जिंदगी तो कमा कमा के बनाया, एक सेकंड में
उसको दे देते हैं | ये कैसे प्रभु | आपने जो भी पाया, ऐसी कोई चाबी लगा दो के ऐसा हो जाए |
घाट वाले बाबाजी : चाबी तो लगा रहे हैं | चाबी तो इतना ही चाहे आज ग्रहण कर लो चाहे १०० वर्ष
के बाद ग्रहण करो |
बापूजी : बोलते हैं के रामकृष्ण ने विवेकानंद को बोला के मैं जिंदगी भर जो कमाया वो तेरे को दे
दिया | जैसे पिता अपने पुत्र को |
घाट वाले बाबाजी : जिंदगी भर कमाया वही दे रहा है वो | सौगात में | ये तो कमाई और क्या कमाई
|
बापूजी : ये तो खाली आप तो जेनरल बात कहते हैं | तो आत्मा का संकल्प भी कर दो इनके ऊपर |
घाट वाले बाबाजी : संकल्प छोड़ दो तो हो जायेगा | करो नहीं |
बापूजी : संकल्प छोड़ देने की भी तो आप कृपा करो |
घाट वाले बाबाजी : संकल्प हम कहते हैं के ना करें | संकल्प कौन करता है ?
साधक : पिताजी कमा कमा के बेटे को एक सेकंड में सब मसाला दे ही देता है |
घाट वाले बाबाजी : यहाँ पिता-पुत्र कोई नहीं है | यहाँ तो अद्वेत है, एक ही है, देना-लेना है ही नहीं |
साधक : हाँ देना-लेना तो है ही नहीं पर जो समझ नहीं है उसका बिलकुल एकदम समझ आ जाये,
देना-लेना तो है ही नहीं | जो कचरा-पट्टी है निकालकर फेंक दें |
घाट वाले बाबाजी : जो समझ से परे है उसको समझ में लाना कैसे ?

बापूजी : समझ से परे है ऐसा समझ में आ जाये, बस |
घाट वाले बाबाजी : यहाँ संसार भर की बुद्धियाँ समाप्त हो जाती हैं वहां से वो शुरू होता है | बोलो
कैसे समझोगे ? एक बुद्धि नहीं संसार भर की बुद्धियाँ यहाँ समाप्त हो जाती है | बुद्धि उसके बुल-
बुले हैं, बुद्धि समुद्र में लीन हो सकती है-बुलबुला | समुद्र को तो जान नहीं सकते |
बापूजी : अथवा तो समुद्र बुलबुले में आ नहीं सकता |
घाट वाले बाबाजी : बुलबुला समुद्र में लीन हो सकता है | समुद्र को जान नहीं सकता | अनंत में अपने
को विलीन कर लो | बस चिंता हटा दो |
बापूजी : विलीन करेगा तो कर्ता तो बना रहेगा |
घाट वाले बाबाजी : नहीं, प्रछिन हट गया तो विलीन हो गया, प्रछिनता का ही तो बंधन है | प्रछिन
हटेगा तो प्रछिन हो गया, अनंत में समा गया | बंधन तो प्रछिन मानने से है |
बापूजी : बोलते हैं अपना पता नहीं होता तो संत बताते हैं अपना पता |
घाट वाले बाबाजी : येही विचार करो मैं कौन हूँ |
बापूजी : वो तो करते-करते १८-१९ साल हो गये |
घाट वाले बाबाजी : उससे क्या हुआ ? जब तक पहुँचो नहीं मैं में तो करते रहो |
बापूजी :  अब पहुँचना क्या, वो तो अपना स्वरूप है | आत्मज्ञान क्या होता है ?
घाट वाले बाबाजी : आत्मज्ञान स्वतः सिद्ध है, सदा ही है |
बापूजी : मिलता क्यों नहीं है फिर ?
घाट वाले बाबाजी : मिला हुआ ही है सबको, ना मिलने की भ्रांति हो रही है |
बापूजी : भ्रान्ति कैसे दूर हो ?
घाट वाले बाबाजी : बस भ्रांति को भ्रांति जान लिया, दूर हो गया |
बापूजी : भ्रांति को भ्रांति कैसे जान लें ?
घाट वाले बाबाजी : भ्रांति को नहीं कौन जानता है ? नहीं को कौन जानता है ?
बापूजी : नहीं को हम जानते हैं |
घाट वाले बाबाजी : तो वही आप हो | नहीं को जानने वाला आप हो |
बापूजी : चित शांत हो जाता है |
घाट वाले बाबाजी : शांत है ही होता क्या है ? सदा ही शांत है | शांत होगा तो फिर अशांत भी हो
जायेगा | सदा ही शांत है | हो गया ज्ञान ? अब इतना होने के बाद भी ज्ञान नहीं हुआ ? अज्ञान जो
होगा चला भी जायेगा | ऐसा ज्ञान नहीं | ज्ञान तो सदा ही है | अज्ञान कब था ?
बापूजी : ज्ञान सदा है | तो फिर ज्ञान तो आनंद स्वरूप है, सुख रूप है तो लोग दुखी क्यों हैं ?
घाट वाले बाबाजी : तो गे को देखते हैं ना | उसको देखना छोड़ दो तो ज्ञान आनंद स्वरूप हो जायेगा |
बापूजी : गे को देखना, सच्चा मानना छोड़ दो, आनंद स्वरूप है ही |
घाट वाले बाबाजी : जो दीखता है वो है नहीं,
बापूजी : जो दीखता है वो है नहीं, और जो है वो दीखता नहीं है | तो दीखता क्या नहीं है ?
घाट वाले बाबाजी : जो दिख रहा है, सुनाई पड़ रहा है, स्पर्श हो रहा है सब जानने में आते हैं ना | तो
जानने वाला कौन है ?
बापूजी : जानने वाला है दृष्टा |
घाट वाले बाबाजी : वही दृष्टा आप हो |

बापूजी : देखो जी दृश्य की कल्पना करके दृष्टा है ना |
घाट वाले बाबाजी : चलो दृश्य को देखता है तो दृष्टा तो है कम से कम | दृश्य नहीं अपने आप को
देखो | दृश्य नहीं अपने को मानो |
बापूजी : दृश्य नहीं माना तो भी दृष्टा माना अपने को तो भी क्या हुआ ?
घाट वाले बाबाजी : दृष्टा को कोई दुःख नहीं है |
बापूजी : दृश्य की कल्पना से दृष्टा हुआ और श्रुति बोलती है “एक मेव द्वितय” | अब यहाँ दृश्य और
दृष्टा दो है ही है |
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